जानिए कामाख्या देवी मंदिर के कपाट साल में 3 दिन क्यो बंद रहता है : Religious Studies - SMJ24 - Social Media Journalism

SMJ24 - Social Media Journalism

Assamese News & Entertainment Site. An unique platform of News, Entertainment, Health, Fashion, Recipes, Storys, Poems etc.

Recent Post

Advertisement

Wednesday, June 21, 2023

जानिए कामाख्या देवी मंदिर के कपाट साल में 3 दिन क्यो बंद रहता है : Religious Studies

Religious Studies


कामाख्या देवी मंदिर के कपाट साल में 3 दिन क्यो रहता है बंद ? जानिए इस शक्तिपीठ से जुड़ी कई रहस्यमई बातें( Religious Studies )


निलाचल पर्वत पर स्थित देवी कामाख्या का मंदिर साल में 3 दिन बंध रहता है लेकिन इस दौरान भक्त भारी संख्या मैं यहां आते है। जानिए इस मंदिर से जुड़ी कुछ रहस्यमई बातें।


कामाख्या देवी मंदिर: हमारे देश में ऐसे मंदिर हैं , जिनसे जुड़ी कई समत्कारी बातें प्रसिद्ध है। इन मंदिर मैं माथा टेकने के लिए देशभर से लोग जुटते हैं। ऐसा ही एक मंदिर गुवाहाटी मैं स्तित है। हम बात कर रहे है 51 देवी शक्तिपीठ मैं से एक शक्तिपीठ के बारे में। भक्तो के बीच इस मंदिर को लेकर गहरी भक्ति और मान्यता है। जो व्यक्ति मां कामाख्या देवी से सच्चे दिल से कुछ मांगता है तो मां देवी उनकी मुराद जरूर पूरी करता है ।


अंबुवाची मेला 


आपको बता दे की हर साल 22 sah 26 जून तक कामाख्या देवी मंदिर मैं अंबुवाची मेला का आयोजन होता है। इस दौरान कामाखा देवी कपाट 3 दिनों के लिए बंद रहता है। धार्मिक मान्यता के मुताबिक इस दौरान मां कामाख्या रजस्वला (मासिक धर्म) मैं रहती है। अंबुवाची पर्व के दौरान मंदिर के गर्भ गृह में पूजा अर्चना बंध रहती है। अंबुवाची मेला को तांत्रिक उत्सव के रूप मैं भी  जाना जाता है । मां की पूजा करने के लिए देश भर से तांत्रिक यहां इकट्ठा होते हैं । ( Religious Studies )


कामाख्या देवी मंदिर के बारे मैं


कामाख्या देवी मंदिर सबसे शक्तिशाली पीठों मै से एक शतिशाली पीठ माना जाता है । हिंदू धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक यहां देवी सती की योनि गिरी थी । यहां देवी की मूर्ति नहीं है बल्कि कुंड है, जिसे हमेशा फूलों ढककर रखा जाता है। इस मंदिर मैं माता की योनि की पूजा की जाती है । अंबुवाची मेला के दौरान जब माता की मासिक धर्म होता है तब उस कुंड को सफेद कपड़ों से ढक दिया जाता है । कामाख्या मंदिर असम के राजधानी गुवाहाटी से 4 km दूर निलाचल पर्वत पर स्तित है। 


कामाख्या देवी मंदिर से जुड़ी कुछ खास बातें


1. अंबुवाची मेला में मां कामाख्या देवी के वार्षिक मासिक धर्म चक्र का उत्सव मनाया जाता है । 

2. इस दौरान माता देवी का कपाट पूरे 3 दिनों के लिए बंध रहता है ।

3. इन दिनों पवित्र ग्रंथ पढ़ना, पूजा करना और फल तोड़ना जैसी कई ऐसी चीजें पर प्रतिबंध रहता है ।

4. तीन दिनों के बाद जब मां की कपाट खुलती है तब भक्तो को मां के दर्शन करने की अनुमति होती है ।

5. अंबुवाची मेले मैं दूर दूर से तांत्रिक जुटते है । 

Religious Studies )


(Disclaimer : यहां दी गई हुई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यता पर आधारित है । इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। Smj24 एक भी बात का प्रमाण नहीं देता । ) 

No comments:

Post a Comment

Advertisement

Pages